Tuesday, November 13, 2007

पार्टनर के सामने कपड़े उतारने से शर्माते हैं मर्द !

25 परसेंट पुरुषों को अपने शरीर के बारे में इतनी शर्म आती है कि वे अपने पार्टनर के सामने कपड़े उतारने से भी शर्माते हैं। हाल ही में एक सर्वे में यह बात सामने आई है।

रिसर्च में पता चला है कि विज्ञापनों और फैशन मैग्जीनों में बॉडी की परफेक्ट शेप देखकर पुरुषों को भी उतनी ही शर्मिंदगी महसूस होती है, जितनी महिलाओं को।

तानिता के स्केल मैन्युफैक्चर्रस द्वारा यह सर्वे किया गया। सर्वे में शामिल 3000 पुरुषों में से 50 परसेंट ने खुद को मोटा बताया। हर दस में से एक पुरुष ने कहा कि वह अपनी चर्बी कम करने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी करवाना पसंद करेंगे। 72 परसेंट का कहना था कि जिम-ट्रिम शरीर देखकर उन्हें बुरा लगता है और यहां तक कि वे अपनी ढुलमुल फिजीक को लेकर असुरक्षित भी महसूस करते हैं।

लंदन के अखबार डेली मेल ने एसोसिएशन ऑफ फिटनेस इन्स्ट्रक्टर्स के प्रेजिडेंट ब्रेंडा मार्टिमोर के हवाले से लिखा है कि कुछ समय से महिलाओं में यह धारणा बन रही है कि परफेक्ट फिगर का मतलब है किसी पतंगे जैसा पतला होना। मार्टिमोर का कहना है कि ऐसा लगता है कि यह धारणा अब पुरुषों के बीच भी जगह बना रही है। वह कहते हैं कि बहुत सारे पुरुष जो अच्छे-खासे दिखते हैं, अब अपने आप को लेकर खुश नहीं हैं।

सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि पुरुषों ने शरीर को लेकर अपनी चिंतांओं का एक आसान हल भी खोज लिया है। यह हल है झूठ बोलना। हर 5 में से एक पुरुष ने माना कि वह अपनी कमर के साइज या वजन को लेकर झूठ बोलते हैं।
लो भैया ये भी आफत है ,मर्द के साथ.

2 comments:

जोगलिखी संजय पटेल की said...

राजभाई लेकिन किसी की इज़्ज़्त के कपड़े उतारने में मर्द ज़रा भी नहीं सकुचाते.

Gyandutt Pandey said...

भैया घरमें भले ही तौलिया बान्धे और जनेऊ से पीठ खुजाते रहें; पर सार्वजनिक स्थान पर तो कपड़े उतारने में बहुत शर्म आयेगी।